ब्‍लड प्रेशर की दवाएं लेना कोरोना मरीजों के लिए सुरक्षित, अध्‍ययन में किया गया दावा

ब्‍लड प्रेशर की दवाएं लेना कोरोना मरीजों के लिए सुरक्षित, अध्‍ययन में किया गया दावा

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के आने के बाद से ऐसा माना जा रहा था कि जो लोग कोरोना संक्रमित होने के साथ ब्‍लडप्रेशर व अन्‍य बीमारियों से पीड़ित हैं उनका इलाज मुश्किल है, लेकिन अब एक हाल ही में हुए एक नए अध्ययन में कहा गया है कि कोरोना संक्रमितों में से जिन्‍हें ब्‍लडप्रेशर की शिकायत है वे संक्रमण के इलाज के साथ बीपी की दवा भी ले सकते हैं इसका कोई कुप्रभाव नहीं हो सकता है।

पढ़ें- बर्ड फ्लू से डरे नहीं, बस कोरोना की तरह ही ये सावधानियां बरतें

यह दावा लांसेट रेस्‍पिरेटरी मेडिसीन जर्नल में प्रकाशित एक अध्‍ययन में किया गया है। शोधकर्ताओं का दावा है कि हाई ब्‍लड प्रेशर के इलाज के लिए दी जाने वाली उपचार की सुविधा अस्‍पताल में भर्ती कोरोना के मरीजों को प्रभावित नहीं करती है। सीधे तौर पर कहें तो कोरोना से पीड़ित मरीजों को यदि हाई ब्‍लड प्रेशर की शिकायत है तो उन्‍हें इसकी दवाईयां दी जा सकती है।

रिसर्चर जुलियो ए किरिनोस (Julio A. Chirinos) ने बताया, 'हमारे अध्‍ययन और शोध के परिणामों से पता चला है कि ये इलाज सुरक्षित हैं और ब्‍लड प्रेशर की शिकायत वाले अस्‍पताल में भर्ती कोविड-19 संक्रमित मरीजों को इसकी दवा देने से कोई परेशानी नहीं है।' जुलियो अमेरिका में पेनसिलवानिया यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। विभिन्‍न देशों के 152 प्रतिभागियों पर यह अध्‍ययन किया गया था।

इसे भी पढ़ें-

मास्क पहनने से आंखों में जलन हो रही है, जानिए ऐसे में क्या करें?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।